Connect with us

करियर

असिसटेंट प्रोफेसर परीक्षा-2020:एक ही गाइड से 200 से ज्यादा प्रश्न आए; ​​​​​​​एच्छिक विषय राजनीति विज्ञान के पेपर की होगी जांच, RPSC ने किया निर्णय

Published

on

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा असिसटेंट प्रोफेसर (कॉलेज शिक्षा विभाग) प्रतियोगी एग्जाम- 2020 में राजनीति विज्ञान के पेपर की जांच विशेषज्ञों की कमेटी का गठन कर कराई जाएगी। राजनीति विज्ञान के प्रश्न-पत्र में एक ही गाइड से अधिक प्रश्न आने की विभिन्न माध्यमों से प्राप्त सूचना पर आयोग ने संज्ञान लेते हुए जांच कराने का निर्णय लिया है। जांच में तथ्यों की पुष्टि होने पर आयोग द्वारा संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

आयोग की सचिव शुभम् चौधरी ने बताया कि आयोग द्वारा 22 सितम्बर 2021 को सहायक आचार्य के 918 पदों के लिए सामान्य ज्ञान की परीक्षा तथा 23 सितम्बर से 9 अक्टूबर तक 31 ऐच्छिक विषयों की परीक्षा का आयोजन किया गया था।

इनमें से एक विषय राजनीति विज्ञान के प्रश्न-पत्र के संबंध में विभिन्न माध्यमों से आयोग के ध्यान में लाया गया है कि प्रश्न-पत्र में 200 से अधिक प्रश्न एक ही गाइड में से आए हैं। इस पर आयोग द्वारा संज्ञान लेते हुए प्रकरण की जांच कराने का निर्णय लिया गया है।

इसके लिए विशेषज्ञों की कमेटी का गठन किया जाएगा। विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट मिलने के बाद सभी पहलुओं का अध्ययन किया जाएगा। कमेटी की जांच रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद ही आयोग द्वारा परीक्षा दोबारा कराने या नहीं कराने पर विचार किया जाएगा।

प्रथम पारी में 5126 एवं द्वितीय पारी में 5104 अभ्यर्थी हुए शामिल

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 29 सितम्बर को ऐच्छिक विषय राजनीति शास्त्र की परीक्षा का आयोजन किया गया। प्रथम पारी में 5126 एवं द्वितीय पारी में 5104 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

करियर

JEE एडवांस 2021:IIT खड़गपुर 15 अक्टूबर को JEE एडवांस 2021 का रिजल्ट स्कोर कार्ड के रूप में घोषित करेगा, उसके बाद जानिए क्या होगी आगे की प्रोसेस

Published

on

By

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी आईआईटी खड़गपुर 15 अक्टूबर को JEE एडवांस 2021 का परिणाम घोषित करेगा। उम्मीदवार अपना JEE एडवांस रिजल्ट 2021 ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। JEE एडवांस 2021 का रिजल्ट रोल नंबर, जन्म तिथि और फोन नंबर का उपयोग करके चेक किया जा सकता है।

रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए इन 5 स्टेप्स को फॉलो करें

  • JEE एडवांस 2021 की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
  • “JEE एडवांस 2021 परिणाम” लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर, जन्म तिथि और फोन नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने पर JEE एडवांस रिजल्ट 2021 स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।
  • डिटेल्स की जांच करें और भविष्य के लिए स्कोरकार्ड डाउनलोड करें।

रिजल्ट के बाद जानिए आगे की प्रोसेस

JEE एडवांस 2021 का परिणाम एक स्कोरकार्ड के रूप में घोषित किया जाएगा जिसमें क्वालीफाइंग स्टेट्स कैटेगरी वाइज रैंक, ऑल इंडिया रैंक और रिजल्ट के साथ कुछ अन्य डिटेल्स भी होंगी। IIT-KGP टॉपर्स की लिस्ट और कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) भी जारी करेगा। एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवार द्वारा जरूरी मिनिमम मार्क्स या प्रतिशत JEE एडवांस 2021 कट-ऑफ को कॉन्स्टिट्यूट करेगा। आगे के एडमिशन प्रोसेस पर विचार करने के लिए उम्मीदवारों को JEE एडवांस्ड कट-ऑफ 2021 के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

उम्मीदवारों की पसंद के आधार पर सीटों का अलॉटमेंट होगा

ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) IIT, NIT, IIIT और अन्य GFTI में सीटों के आवंटन के लिए कॉमन काउंसलिंग आयोजित करता है। JEE एडवांस 2021 परीक्षा में रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार IIT में सीटों के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन प्रोसेस में भाग लेने के लिए एलिजिबल होंगे। IIT में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा कोर्स और संस्थानों के बारे में जानकारी जमा करके JoSAA 2021 रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आखिर में उम्मीदवारों की पसंद के आधार पर सीटों का अलॉटमेंट किया जाएगा।

Continue Reading

करियर

सरकारी नौकरी:MPPSC ने वेटरनरी सर्जन असिस्टेंट के 129 पदों पर निकाली भर्ती, कैंडिडेट्स के लिए 4 नवंबर 2021 है आवेदन की आखिरी तारीख

Published

on

By

मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने वेटरनरी सर्जन असिस्टेंट (VSA) के 129 पदों पर भर्ती निकाली हैं। यहां आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। पिछले दिनों कमीशन ने इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था। वेटरनरी साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवार इन पदों के लिए 4 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का सिलेक्शन एमपीपीएससी के जरिए आयोजित भर्ती परीक्षा के आधार पर होगा।

महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन शुरू होने की तारीख- 5 अक्टूबर 2021

आवेदन की अंतिम तारीख- 4 नवंबर 2021

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 4 नवंबर 2021

आवेदन फॉर्म में करेक्शन की अंतिम तारीख- 6 नवंबर 2021

योग्यता

उम्मीदवारों के पास वेटरनरी साइंस में ग्रेजुएशन या इसके समकक्ष कोई डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा एमपी स्टेट वेटरनरी काउंसिल और एमपी रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन होना भी जरूरी है।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए। रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क

सामान्य कैटेगरी और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। एमपी रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदन फॉर्म का करेक्शन चार्ज 50 रुपये है।

ऐसे करें आवेदन

  • मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://mppsc.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिक्रूटमेंट का ऑप्शन दिखेगा।
  • आपको यहां इस भर्ती का नोटिफिकेशन मिल जाएगा।
  • नोटिफिकेशन में आपको आवेदन फॉर्म का लिंक और आवेदन की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी मिलेगी।

Continue Reading
Advertisement

Trending